T20 tri series में भारतीय क्रिकेट टीम 12 साल बाद लेगी हिस्सा।

0
229

Indian cricket team to take part in T20 tri series (त्रिकोणीय सीरीज) after 12 years.

भारतीय क्रिकेट टीम 6 मार्च से श्रीलंका में T20 tri series (त्रिकोणीय सीरीज) में हिस्सा लेने पहुंच गयी है। रोहित शर्मा की कप्तानी में 6 मार्च को भारत अपना पहला मैच श्रीलंका से खेलेगा। इस दौरे पर टीम इंडिया के नाम ऐसे रिकॉर्ड्स दर्ज होने जा रहे हैं जो भारतीय क्रिकेट की टी-20 में कभी नहीं बन पाए हैं। तो चलिए उस पर  एक नजर डालते हे।

T20 tri series (त्रिकोणीय सीरीज)
knowledgeableguru.com

कप्तान विराट कोहली, एमएस धोनी, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या इस सीरीज में नहीं खेलेंगे. विराट की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कप्तानी रोहित शर्मा संभालेंगे. भारत को आगामी सीजन में 30 वनडे सहित 63 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. ऐसे में खिलाड़ियों की फिटनेस चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन दोनों के लिए प्राथमिकता है.

 

इस T20 tri series (त्रिकोणीय सीरीज)  पर भारतीय टीम 100 टी 20 मैच खेलने वाली 7वीं टीम बन जाएगी

भारत को इस दौरे में कई मैच खेलने हैं। अगर भारत इस दौरे पर सभी  मैच खेले तो टीम इंडिया 100 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले क्लब में शामिल हो जाएगी। भारत ने अब तक 94 मैचों में से 57 मैच जीते हैं, 34 हारे हैं। जबकि एक मैच टाई रहा है तो दो का कोई रिजल्ट नहीं निकला है। सबसे अधिक 123 मैच पाकिस्तान ने खेले हैं। जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड ने 100-100, न्यूजीलैंड ने 111, श्रीलंका ने 104 और साउथ अफ्रीका ने 103 मैच खेले हैं।

 

भारत पहली बार टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा लेगा

6 मार्च से श्रीलंका में  टी-20 त्रिकोणीय श्रंखला की शुरुआत हो रही है। इस सीरीज में भारत, बांग्लाादेश और मेजबान श्रीलंका के बीच मुकाबला होगा। भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट कुछ खास होने वाला है, जो पिछले 12 सालों में नहीं हुआ वो अब होगा। भारत ने अपना पहला टी-20 मैच 2006 में साउथ अफ्रीका में खेला था। तब से लेकर आज तक टीम इंडिया ने किसी टी-20 ट्राई सीरीज में हिस्सा नहीं लिया। यह पहला मौका होगा जब भारत क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में T20 tri series (त्रिकोणीय सीरीज) खेलेगा।

 

इस सीरीज में भारत 6 खिलाड़ी बाहर और 6 को मौका

इस दौरे पर टीम इंडिया के मौजूदा 6 खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है। विराट कोहली और महेंद्र सिंह धौनी के अलावा हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार को इस दौरे से बाहर रखा गया है। इनकी जगह इस दौरे पर छह नये खिलाडिय़ों को फिर से मौका दिया गया है। इनमें केएल राहुल, दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, विजय शंकर, मोहम्मद सिराज, रिषभ पंत शामिल हैं।

2015 में धौनी और विराट को एकसाथ मिला था आराम

सीमित ओवरों की बात की जाए तो भारतीय टीम में विराट कोहली और एमएस धौनी की जगह हमेशा पक्की रहती है। बशर्ते उन्हें कोई चोट न लगी हो। दोनों ही टीम के मुख्य खिलाड़ी हैं, दोनों में से किसी एक के बाहर होते ही टीम संतुलन बिगड़ जाता है। शायद यही वजह है कि धौनी-कोहली एक साथ कभी भी टीम से छुट्टी नहीं लेते। मगर श्रीलंका सीरीज के लिए बीसीसीआइ ने दोनों दिग्गजों को आराम देने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि आखिरी बार भारतीय टीम इन दोनों के बिना 32 महीने पहले भारत ने जिंबाब्वे के दौरे पर खेली थी। यहां भारत को वनडे और टी-20 सीरीज खेलनी थी। यह आखिरी मौका था जब धौनी और कोहली दोनों को एक साथ आराम दिया गया था। तब टीम की कमान अजिंक्य रहाणे ने संभाली थी।

 

टी-20 टाई-सीरीज : पूरा कार्यक्रम (schedule)

6 मार्च, श्रीलंका vs भारत

8 मार्च, बांग्लादेश vs भारत

10 मार्च, श्रीलंका vs बांग्लादेश

12 मार्च, भारत vs श्रीलंका

14 मार्च , भारत vs बांग्लादेश

16 मार्च, बांग्लादेश vs श्रीलंका

18 मार्च, फाइनल

सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here