कटे-फटे-गंदे रुपए के नोट का क्या करे? what to do with Soiled and mutilated notes? in hindi

0
680

आप ये आर्टिकल अभी ही अपने सरे मित्रो को share करे ताकि ये माहिती उन्हें भी जल्द पता चले. आपको कहीना कही कटे-फटे-गंदे नोटों का सामना करना ही पड़ता है. जेसे कोई दुकान से सामन लेने गए, व्यापारी ने कटे-फटे-गंदे गंदे नोट(notes) दे दिए. या दुकान में आये ग्राहक ने कटे-फटे-गंदे नोट दे दिए. और आप भी सोचते हो की अब इन नोटों का क्या करू? और किसी और को थाम देने के प्रयन्त करते हो पर एसा करने की कोई जरुरत नहीं है.

KNOWLEDGEABLEGURU rupee note
KNOWLEDGEABLEGURU rupee notes

आप अपने कटे-फटे-गंदे नॉट कभी भी कोई भी बैंक के पास जाके बदल सकते हो. बात सिर्फ इतनी है कि लोगों को नियम नहीं पता होते. उन्हें लगता है कि ये नोट कोई लेगा नहीं. लेकिन RBI तो अप्रैल 2017 में ही सभी बैंकों से कह चुका है कि अगर लोग उनके पास कटे-फटे-गंदे नोट लाते हैं, तो वो उन्हें बदलने पड़ेंगे. और RBI ने मार्च 2013 में सभी बैंकों के लिए गाइडलाइन जारी की थी कि सभी बैंक अपनी हर ब्रांच में लोगों के कटे-फटे-गंदे नोट बदलेंगे और ऐसा सभी ग्राहकों के साथ किया जाएगा.

अगर बैंक ब्रांच उसी समय नोट बदलने की स्थिति में नहीं है, तो वो खराब नोट को ग्राहक से लेकर करेंसी चेस्ट में जमा कराएगा और अधिकतम 15 दिन के अंदर ग्राहक को सही नोट दे देंगे. अप्रैल 2017 में RBI ने अपनी एक गाइडलाइन में कहा कि बैंक कटे-फटे-गंदे नोट बदलने से मना नहीं कर सकते.

 

पहले देखते है नोट बदले जाने के नियम.

आपके पास खराब नोट के तीन संभावना है

  • गंदे नोट (Soiled Note)
  • कटे-फटे नोट (Mutilated Notes)
  • बहुत बुरी तरह से कटे-फटे या जले नोट (Extremely brittle, burnt, charred, stuck-up notes)

1. गंदे नोट (Soiled Note)

यानी वो नोट, जो बहुत यूज़ होने से गंदे हो गए हों. धुल गए हों। एक तरफ का रंग चला गया हो. दो टुकड़े हो गए हों, जिन्हें बाद में टेप से जोड़ा गया हो, लेकिन कोई हिस्सा कम न हो. ऐसे नोट आप किसी भी बैंक की किसी भी ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं. बदले में आपको पूरे रुपए मिलेंगे. भले आपका उस बैंक में खाता हो या न हो.

 

2. कटे-फटे नोट (Mutilated Notes)

यानी वो नोट, जिनके दो से ज्यादा टुकड़े हो गए हों या नोट का कुछ हिस्सा ही गायब हो गया हो. ऐसे नोट अगर 5,10 और 20 रुपए के हैं, तो आपके पास उस नोट का एक इतना बड़ा टुकड़ा ज़रूर होना चाहिए, तो पूरे नोट का 50% या उससे ज्यादा हो. इतना होने पर आपको पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. अगर सबसे बड़ा टुकड़ा 50% से कम है, तो आपको कुछ नहीं मिलेगा.

इससे ऊपर 50, 100,200, 500 और दो हज़ार के फटे नोट बदलते समय आपके पास नोट का एक टुकड़ा इतना बड़ा ज़रूर होना चाहिए, जो कुल नोट का 65% हो. अगर ये 65% या इससे ज्यादा होगा, तो आपको पूरा पैसा वापस मिलेगा. अगर नोट का टुकड़ा 40 से 65% के बीच होगा, तो आधा पैसा वापस मिलेगा. अगर नोट का सबसे बड़ा टुकड़ा 40% से भी कम है, तो आपको कुछ नहीं मिलेगा.

KNOWLEDGEABLEGURU rupee note
KNOWLEDGEABLEGURU rupee notes

3. बुरी तरह कटे-फटे-जले नोट (Extremely brittle, burnt, charred, stuck-up notes)

ऐसे में तो आप  भूल जाओ कि आपके पास ऐसा कोई नोट है. क्युकी आप इन रुपयों को कही नहीं चला सकते. RBI के नियमों के मुताबिक ऐसे नोट नहीं बदले जाते.

 

Leave a Reply