What is the Indian cricketers salary? भारतीय क्रिकेटर्स की सैलरी कितनी है?

1
286

Indian cricketers salary 2018

भारतीय खिलाड़ियों की सैलरी(Indian cricketers salary) जान कर आप हैरान रह जाएंगे. इसके अलावा खिलाड़ी अच्छी खासी रकम विज्ञापनों के जरिए भी बना लेते हैं. तो आइए जानते हैं। BCCI(भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) की तरफ से भारतीय खिलाड़ियों को सैलरी के रूप में कितनी रकम दी जाती है.भारतीय क्रिकेटर्स की सैलरी ग्रुप के हिसाब से तय की जाती है. खिलाडियो को चार ग्रुप तय किये गए है.  जिसमे ग्रेड A+,ग्रेड A,ग्रेड B और ग्रेड C का समवेस होता है.

Indian cricketers salary knowledgeableguru
www.knowledgeableguru.com

ग्रेड A+

इसमें टॉप खिलाड़ियों को रखा है जो तीनों फॉरमेट यानी टेस्ट, वनडे और टी-20 में खेल रहे हैं और आगे भी इनके बने रहने की संभावना है. साथ ही इनकी आईसीसी रैंकिंग भी ध्यान में रखी जाती है. इनमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और शिखर धवन हैं. अब इन सब खिलाड़ियों को बोर्ड की तरफ से सालाना 7 करोड़ रुपए मिलते है.

ग्रेड A

ग्रेड A में उन खिलाड़ियों का समवेस होता हे जो तीनों फॉरमेट के लिए नहीं खेल रहे हैं. ग्रेड A में आने वाले खिलाड़ियों को बीसीसीआई सैलरी के तौर पर 5 करोड़ रुपए सालाना की सैलरी देती है. इनमें सबसे पहले महेंद्र सिंह धोनी हैं. धोनी केवल वनडे और टी-20 ही खेलते हैं. इनके अलावा मुरली विजय, आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे और ऋद्धिमान साहा का का समवेस होता है.

 

ग्रेड B

इस कैटेगरी के क्रिकेटरों को 3 करोड़ रुपए सालाना दिया जाएगा. इसमें नाम है केएल राहुल, उमेश यादव, इशांत शर्मा, युजवेंद्र चाहल, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक और कुलदीप यादव का.

 

ग्रेड C

ये आखिरी ग्रुप है जिसमें हरेक से 1 करोड़ रुपए सालाना का कॉन्ट्रेक्ट बोर्ड ने किया है. इनमें केदार जाधव, मनीष पांडे, अश्रर पटेल, करुण नायर, पार्थिव पटेल, जयंत यादव और सुरेश रैना शामिल हैं.

 

बीसीसीआई के घरेलू टूर्नामेंट में खेलने वाले प्लेयर्स को प्रतिदिन 35,000 रुपए और प्लेयिंग इलेवन से बाहर रहने वाले खिलाड़ी को 17,500 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से मैच फीस मिलेगी. 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here