बिप्लब कुमार देब कौन है? who is Tripura CM biplab kumar deb?

0
444
who is biplab kumar deb
who is biplab kumar deb

बिप्लब कुमार देब

त्रिपुरा से RSS के एक कार्यकर्ता बिप्लब कुमार देब राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 6 मार्च को पुष्टि की।

2018 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने त्रिपुरा में एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की, जिसमें 25 साल के वाम मोर्चा शासन का अंत हो गया। भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री का चेहरा पेश नहीं किया था।

लेकिन नितिन गडकरी ने ये पुष्ठी कियी की त्रिपुरा के अगले मुख्यमत्री बिप्लब कुमार देब होगे। तो चलिए उसके बारेमे थोड़ी जानकारी लेते हे।

बिप्लब का जन्म 25 नवंबर, 1969 को त्रिपुरा के गोमती जिले के राजधर नगर गांव में हुआ, उन्होंने उच्च शिक्षा (higher studies) के लिए दिल्ली जाने से पहले त्रिपुरा से अपना प्राथमिक शिक्षा की पढ़ाई पूरी की। और फिर उन्होंने B.A डिग्री प्राप्त कियी। बिल्पब 2016 से त्रिपुरा में BJP के अध्यक्ष रहे हैं। उनकी पत्नी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में एक डिप्टी मैनेजर हैं – उनके दो दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है।

साफसुथरी छवि

उनका ज्यादातर वक्त नागपुर के आरएसएस हेडक्वॉटर्स में बीता है। बिप्लब देव ने त्रिपुरा यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की है। उनके खिलाफ एक भी आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। बनमालीपुर (पश्चिमी त्रिपुरा) में विप्लव का मुकाबला ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के कुहेली दास से है। बीप्लब ने नामांकन पत्र के साथ दिए ऐफिडेविट में अपनी आय मात्र 2,99,290 रुपये बताई है। त्रिपुरा में अपने समय के दौरान, उन्होंने जिम प्रशिक्षक (gym instructor) के रूप में काम किया।

BJP के साथ जुड़ना

दिल्ली में पढ़ाई के दौरान वे राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ से जुड़े और करीब 16 साल तक वे संघ के कार्यकर्ता बने रहे। या यूं भी कह सकते हैं कि राजनीति की शुरुआत उन्होंने आरएसएस से जुड़ने के बाद ही की है। साफ-सुथरी छवि वाले बिप्लब को पीएम मोदी के कहने पर त्रिपुरा भेजा। उन्होंने पहली बार 2018 में चुनाव लड़ा है और उसे त्रिपुरा में भाजपा की ऐतिहासिक जीत का किंगमेकर कहा जा रहा है।

Leave a Reply